Railway NTPC Vacancy 2024: इंडियन रेलवे में निकली 11558 पदों पर बम्पर भर्ती, योग्यता 12वी पास आवेदन करें

Railway NTPC Vacancy 2024: भारतीय रेलवे के नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं उम्मीदवारों के लिए बहुत ही खुशखबरी का दिन सामने आया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने एनटीपीसी नई भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज कर दिया है। इस बार कुल 11,000 से भी अधिक विभिन्न पदों पर नई वैकेंसी होने वाली है। इक्छुक उम्मीदवार14 सितंबर 2024 से इंडियन रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित किया गया है। इस रेलवे के भर्ती में पुरुष महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। 12वीं पास वालों के लिए भी पद खाली है और ग्रेजुएशन पास किए हुए अभ्यर्थियों के लिए भी पद इसमें खाली है। पूरी डिटेल जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Railway NTPC Vacancy 2024
Railway NTPC Vacancy 2024

इंडियन रेलवे एनटीपीसी शिक्षा योग्यता

इंडियन रेलवे एनटीपीसी के विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग शिक्षण योग्यता रखा गया है। जैसे कुछ पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम कम से कम 12वीं कक्षा पास करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए, किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से वह भी कम से कम 50% मार्क्स के साथ। और कुछ ऐसे पद हैं जिसके लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है तो इसके डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

इंडियन रेलवे एनटीपीसी आयु सीमा

भारतीय रेलवे के एनटीपीसी भर्ती में आवेदन कर रहे या विद्यार्थियों का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तक निर्धारित किया गया है और अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष तक निर्धारित किया गया है। वैसे हर पद के लिए अलग-अलग आयु सीमा दिया गया है तो आवेदन करने से पूर्व एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पूरा जरूर पढ़ें। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

इंडियन रेलवे एनटीपीसी आवेदन शुल्क

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार ओबीसी, जनरल और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों का ₹500 आवेदन शुल्क रखा गया है वहीं पर एससी, एसटी पीडब्ल्यूडी और महिला वर्ग के उम्मीदवारों का 250 रुपया आवेदन शुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होना चाहिए।

इंडियन रेलवे एनटीपीसी पदों की संख्या

12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए

  • कमर्शियल कम टिकट क्लर्क: 2022
  • अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट: 361
  • जूनियर क्लर्क टाइपिस्ट: 990
  • ट्रेन क्लर्क: 72

ग्रेजुएशन पास अभ्यर्थियों के लिए

  • चीफ कमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर: 1736
  • स्टेशन मास्टर: 994
  • गुड्स ट्रेन मैनेजर: 3144
  • जूनियर अकाउंट अस्सिटेंट कम टाइपिस्ट: 157
  • सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट: 772

इंडियन रेलवे एनटीपीसी चयन प्रकिया

इंडियन रेलवे में नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होगा, उसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा, उसके बाद आपको डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा, उसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। सब में पास करने के आधार पर ही आपका लास्ट में फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़ें:- JSSC Stenographer Vacancy 2024: झारखण्ड में स्टेनोग्राफर पद के लिए निकली बम्पर भर्ती, ऐसे ऑनलाइन आवेदन करें

इंडियन रेलवे एनटीपीसी भर्ती आवेदन प्रकिया

चलिए अब हम जानते हैं कि रेलवे एनटीपीसी भर्ती 2024 में आप आवेदन कैसे करेंगे। जैसा कि जारी किए गए शॉर्ट नोटिस में बताया गया है कि अभी इसका आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुआ है रेलवे एनटीपीसी भर्ती 2024 का ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 14 सितंबर 2024 से शुरू किया जाएगा। इक्छुक को उम्मीदवार आवेदन करने के लिए इंडियन रेलवे के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों से निवेदन है किआवेदन करने से पहले एक बार इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ पूरा जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण तिथि और लिंक्स

आवेदन शुरू करने की तिथि14 सितम्बर 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि13 अक्टूबर 2024
आधिकारिक नोटिफिकेशनक्लिक हियर
आवेदन करने का लिंकक्लिक हियर

Leave a Comment