Railway Group D Vacancy 2024: भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के लिए निकली बम्पर भर्ती, ऐसे आवेदन करें

Railway Group D Vacancy 2024: भारतीय रेलवे ग्रुप डी भर्ती का आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दिया गया है। दसवीं पास युवाओं के लिए बहुत ही सुनहरा मौका है, इंडियन रेलवे में नौकरी पाने का। आवेदन फार्म का प्रकिया 16 अगस्त 2024 से शुरू हो चुका है आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 सितंबर 2024 तक रखी गई है।

जो भी पुरुष या महिला इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा उसे पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती ऑल ओवर इंडिया के लिए है मतलब कि इसमें हर कोई आवेदन कर सकता है, बस आपको अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Railway Group D Vacancy 2024
Railway Group D Vacancy 2024

इंडियन रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन पीडीऍफ़

भारतीय रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने इस स्पोर्ट्स कोटा भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन 14 अगस्त 2024 गोइंग रिलीज कर दिया था। अगर आपको इसका नोटिफिकेशन पीडीएफ चाहिए तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इस पोस्ट के अंतिम में जाकर महत्वपूर्ण लिंक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

इंडियन रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 शिक्षा योग्यता

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार इंडियन रेलवे ग्रुप डी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास काम से कम किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या वोट से दसवीं पास करने का प्रमाण पत्र या सर्टिफिकेट होना चाहिए।

इंडियन रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 आयु सीमा

इस भर्ती में आवेदन कर रहे उम्मीदवारों का आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में होना चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के हिसाब से की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट अलग से प्रदान की जाएगी।

इंडियन रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 आवेदन शुल्क की डिटेल

आवेदन शुल्क की बात करें तो जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार अगर आप जनरल, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों में आते हैं तो आपका ₹500 आवेदन शुल्क लगेगा। जिसमें से ₹400 ही रिफंड होगा अगर आप परीक्षा में अनुपस्थित रहते हैं तो।

वहीं पर अनुसूचित जनजाति जैसे कि एससी एसटी पीडब्लूडी और महिलाओं का आवेदन शुल्क 250 रुपया रखा गया है। इनका पूरा पैसा वापस रिफंड हो जाएगा अगर परीक्षा में अनुपस्थित रहे तो। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन नेट बैंकिंग या कार्ड की मदद से होगा।

यह भी पढ़ें:-

इंडियन रेलवे ग्रुप डी वालों को सैलरी कितना मिलता है

एक रिपोर्ट से हमें पता चला है कि रेलवे ग्रुप डी मेंअगर आपका नौकरी लगता है तो आपका वेतन ₹19,000 से लेकर ₹21,000 प्रति महीना के बीच में होगा। अधिक जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इंडियन रेलवे ग्रुप डी चयन प्रकिया

चलिए अब चयन प्रक्रिया की बात करते हैं आपको पता होगा कि यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटा के तहत हो रही है इसलिए उम्मीदवारों का सबसे पहले स्पोर्ट्स ट्रायल लिया जाएगा, उसके बाद फिजिकल फिटनेस टेस्ट फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम दिया जाएगा इसी के आधार पर आपका मेरिट लिस्ट तैयार होगा।

इंडियन रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

चलिए अब जानते हैं कि आप इसमें आवेदन कैसे करेंगे आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां रिक्रूटमेंट के क्षेत्र में आपको आवेदन करने का लिंक मिल जाएगा। उस पर क्लिक करते ही अब आपको ध्यान पूर्वक अपना अपना आवेदन पत्र भरना है। भरने के बाद जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज मांग रहा है उसको स्कैन करके अपलोड करें। अपलोड करने के बाद अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। भुगतान करने के बाद लास्ट में फॉर्म को सबमिट करके उसका प्रिंट आउट निकालें। आवेदन करने से पहले आवेदन को से निवेदन है कि एक बार इसका नोटिफिकेशन जरूर पूरा पढ़ें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट:- क्लिक हियर

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़:- क्लिक हियर

आवेदन करने का लिंक:- क्लिक हियर

होमपेज:- क्लिक हियर

Leave a Comment