ISRO Vacancy 2024: इसरो के विभिन्न पदों पर बम्पर भर्ती का नोटिस जारी, योग्यता 10वी पास अभी आवेदन करें

ISRO Vacancy 2024: इसरो यानी कि स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन में नौकरी पाने का बहुत ही सुनहरा मौका सामने आया है। इसरो में विभिन्न पद जैसे की टेक्निकल असिस्टेंट, टेक्नीशियन, हैवी ड्राइवर, लाइट व्हीकल ड्राइवर और कुकिंग जैसे विभिन्न पदों परनई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

अच्छी बात तो यह है कि इसमें दसवीं पास वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको इसरो के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपको बता दूं कि आवेदन प्रक्रिया 27 अगस्त 2024 से शुरू हो जाएगा जिसका अंतिम तिथि 10 सितंबर 2024 तक रखा गया है। भर्ती की पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है तो अंत तक जरूर पढ़ें।

ISRO Vacancy 2024
ISRO Vacancy 2024

इसरो वैकेंसी 2024 नोटिफिकेशन पीडीऍफ़

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन में इस भर्ती का आधिकारिक अधिसूचना 19 अगस्त 2024 को ही रिलीज कर दिया था अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती का डिटेल नोटिफिकेशन पढ़ना चाहते हैं वह या तो इसके अधिकारीक वेबसाइट से जाकर प्राप्त कर सकते हैं या फिर इस पोस्ट के अंतिम में दिए गए लिंक का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसरो वैकेंसी आयु सीमा

इसरो की इस भर्ती में आवेदन कर रहे हो उम्मीदवारों का आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच में रखी गई है। उम्मीदवारों का आयु का गणना 2 सितंबर 2024 के आधार पर किया जाएगा। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु में सीमा में छूट दी जाएगी।

इसरो वैकेंसी शिक्षा योग्यता

जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार इसरो में इस बार विभिन्न पदों पर नौकरी का वैकेंसी निकला है। हर पद के लिए अलग-अलग शिक्षण योग्यता रखी गई है, लेकिन इसमें दसवीं पास करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसके नोटिफिकेशन पीडीएफ को पूरा जरूर पढ़ें।

इसरो वैकेंसी आवेदन शुल्क

इसमें हर पद के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क रखा गया है। अगर आप तकनीकी सहायक पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको 750 रुपया आवेदन शुल्क लगेगा। लेकिन वहीं पर अगर आप लाइट व्हीकल ड्राइवर, कुकिंग, टेक्नीशियन और हैवी व्हीकल ड्राइवर पद के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपका ₹500 आवेदन शुल्क लगेगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड की मदद से होगा।

इसरो वैकेंसी चयन प्रकिया

इसरो के इस विभिन्न पद पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। इसको पास करने के बाद आपको एक स्किल टेस्ट होगा उसको भी पास करना होगा। दोनों के पास करने के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। उसी हिसाब से आपका मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा।

इसरो वैकेंसी सैलरी डिटेल्स

हर पद के लिए अलग-अलग सैलरी नियुक्त किया गया है। इसमें आपको बता दें की सबसे न्यूनतम सैलरी 19,900 प्रति महीना है और सबसे अधिकतम सैलरी 1,42,400 प्रति महीना तक जाता है। इसकी डिटेल में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नोटिफिकेशन पीडीएफ को पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Railway Group D Vacancy 2024: भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के लिए निकली बम्पर भर्ती, ऐसे आवेदन करें

इसरो वैकेंसी 2024 में आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसरो के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है। होम पेज पर आपको हर रिक्रूटमेंट का क्षेत्र मिलेगा उसे पर क्लिक करें। वहां पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज ओपन होगा अब आपको आवेदन करने का लिंक वही दिखेगा उस पर क्लिक करके ध्यान पूर्वक अपना-अपना आवेदन पत्र को भरें।

भरने के बाद अगर कोई दस्तावेज मांग रहा है तो उसको भी स्कैन करके अपलोड करें। अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भुगतान के बाद सबमिट करके फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आधिकारिक वेबसाइट:- क्लिक हियर

नोटिफिकेशन पीडीऍफ़:- क्लिक हियर

आवेदन करने का लिंक:- क्लिक हियर

आवेदन की आरम्भ तिथि:- 27 अगस्त 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि:- 10 सितम्बर 2024

Leave a Comment